53 Views

शैक्षिक भ्रमण से विद्यार्थी लेंगे व्यावहारिक ज्ञान:डॉ सोमा दास

रिपोर्ट- आरिफ कस्सार

पिलखुवा (अहम सत्ता) मोनाड विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मानविकी के अन्तर्गत समाजशास्त्र एवं पत्रकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विद्यार्थियों ने ग्रामीण परिवेश अवलोकन के उद्देश्य से हापुड़ जिले के दतैड़ी गांव का शैक्षणिक भ्रमण किया तथा पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में सहभागी ग्रामीण तकनीकों और ग्रामीण क्षेत्रों के मुद्दों को व्यावहारिक रूप से समझने का प्रयास किया।

छात्रों ने ग्रामीणों से बातचीत की और विभिन्न मुद्दों पर संक्षिप्त सर्वेक्षण किया। सोशल मैपिंग के माध्यम से छात्रों ने बुनियादी ढांचे की कमियों की पहचान की और ग्रामीणों की समस्याओं के संभावित समाधान सुझाए। यह अभ्यास छात्रों के लिए काफी उपयोगी था क्योंकि उन्हें ग्रामीण समाज की समस्याओं की तस्वीर मिली और उन्हें हल करने में शोध क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

इस शैक्षणिक भ्रमण में करीब 40 से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।इस शैक्षणिक भ्रमण को विश्वविद्यालय के प्रतिकुलाधिपति डॉ एनके सिंह,कुलपति डॉ मोहम्मद जावेद, कुलसचिव कर्नल प्रो डॉ डीपी सिंह,उपकुलपति प्रशासनिक प्रो योगेश पाल सिंह,उपकुलपति अकादमिक डॉ जयदीप कुमार एवं उपकुलपति एडमिशन रोहित शर्मा और स्कूल ऑफ मानविकी की अधिष्ठाता प्रोफेसर डॉ सोमा दास ने यात्रा-बस को हरी झंडी दिखाई।इस मौके पर उपकुलपति प्रशासनिक प्रो योगेश पाल सिंह ने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है। शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान होता है जो उनके सोचने-समझने की क्षमता को विकसित करता है।

सभी विद्यार्थियों को प्रत्येक वर्ष कम से कम एक दो बार अलग अलग समय पर संबंधित विषयों को आधार बनाकर शैक्षणिक भ्रमण कराया जाता है, ऐसे भ्रमण विद्यार्थियों को समावेशी विकास में मददगार साबित होता है।प्रोफेसर डॉ सोमा दास ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि समाज के उत्थान के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए ग्रामीण व शहरों के पिछड़े इलाकों का अधिक से अधिक भ्रमण कर लोगों से संवाद स्थापित करें। उन्होंने छात्रों को नशामुक्त, स्वस्थ व स्वच्छ वातावरण के निर्माण समेत महिलाओं के लिए कार्य करने को प्रेरित किया। समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ उमेश कुमार दीक्षित एवं पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ गणेश शंकर ने कहा कि यात्रा के आयोजन के पीछे का उद्देश्य छात्रों को ग्रामीण जीवन का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करना था।

इस शैक्षणिक भ्रमण में पत्रकारिता विभागाध्यक्ष व डॉ सुशील कुमार, ममतेश सोलंकी, डॉ मुकेश कुमार, डॉ० सुजाता चौधरी, डॉ शगुफ्ता, नेहा शर्मा, डॉ अमान अहमद, वि०वि० के मीडिया प्रभारी विपुल चौधरी एवं अमित मित्तल और पत्रकारिता विभाग के छात्र बिलाल अख्तर,गांव दतैड़ी निवासी शिवानी तोमर अपनी विद्यालय की टीम के साथ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *