156 Views

रिपोर्ट- आरिफ चौधरी

गाजियाबाद (अहम सत्ता) में शुक्रवार रात को अचानक मौसम बदल गया. तेज आंधी तूफान के साथ धूल भरी आंधी चलने लगी. धूल भरी आंधी और बारिश से कई इलाकों में विजिबिलिटी काफी कम हो गई. मौसम विज्ञान विभाग ने भी अलर्ट किया है. मौसम विभाग ने बताया कि पूरे दिल्ली और इससे सटे नोएडा, गाजियाबाद में धूल भरी आंधी और तूफान के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान करीब 50-70 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

देहात इलाकों में गिरे पेड़ 
शुक्रवार रात करीब 10 बजे अचानक तेज धूल भरी आंधी ने लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत दी है तो वहीं सड़क पर चलने वाले दो पहिए वाहन धूल भरी आंधी की वजह से परेशान दिखे. तेज हवा और तूफान की वजह से कई इलाकों में बिजली की सप्लाई भी बाधित हो गई. गाजियाबाद के देहात इलाके में भी आंधी का कहर देखने को मिला. लोनी समेत कई इलाकों में तेज आंधी के चलते कई पेड़ और बिजली के पोल गिर गए. इसके चलते एक-दो लोग चोटिल भी हो गए. तेज तूफान का असर पश्चिमी दिल्ली में भी देखने को मिला.

शनिवार-रविवार को बारिश का अलर्ट

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रात करीब 10 बजे के अचानक तेज धूल भरी आई आंधी ने मौसम को पूरी तरह से बदल दिया। हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि लोगों ने अपने घरों के दरवाजे तक बन्द कर लिए। तेज तूफान की वजह से सड़कों पर लोग मानो थम से गए। तेज हवा और तूफान की वजह से बिजली की सप्लाई भी बाधित हुई। तेज धूल भरी आंधी के कारण जिले में कई सेक्टरों में बिजली काट दी गई है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शनिवार और रविवार को बारिश की संभावना है। मौसम कार्यालय के मुताबिक, शनिवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

यूपी में इन जिलों में अलर्ट 
मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. पिछले 24 घंटे में कई शहरों में अचानक तापमान में बदलाव देखा गया. यूपी में करीब 50 से ज्‍यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसमें अमेठी, जौनपुर, सुल्‍तानपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्‍या, गोंडा, बाराबंकी आदि शामिल हैं. इसके अलावा सिद्धार्थनगर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, श्रावस्‍ती, सीतापुर, कन्‍नौज आदि में भी बारिश की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *